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काग के भाग बड़े सजनी

  पितृपक्ष में रसखान रोते हुए मिले। सजनी ने पूछा -‘क्यों रोते हो हे कवि!’ कवि ने कहा:‘ सजनी पितृ पक्ष लग गया है। एक बेसहारा चैनल ने पितृ पक्ष में कौवे की सराहना करते हुए एक पद की पंक्ति गलत सलत उठायी है कि कागा के भाग बड़े, कृश्न के हाथ से रोटी ले गया।’ सजनी ने हंसकर कहा-‘ यह तो तुम्हारी ही कविता का अंश है। जरा तोड़मरोड़कर प्रस्तुत किया है बस। तुम्हें खुश होना चाहिए । तुम तो रो रहे हो।’ कवि ने एक हिचकी लेकर कहा-‘ रोने की ही बात है ,हे सजनी! तोड़मोड़कर पेश करते तो उतनी बुरी बात नहीं है। कहते हैं यह कविता सूरदास ने लिखी है। एक कवि को अपनी कविता दूसरे के नाम से लगी देखकर रोना नहीं आएगा ? इन दिनों बाबरी-रामभूमि की संवेदनशीलता चल रही है। तो क्या जानबूझकर रसखान को खान मानकर वल्लभी सूरदास का नाम लगा दिया है। मनसे की तर्ज पर..?’ खिलखिलाकर हंस पड़ी सजनी-‘ भारतीय राजनीति की मार मध्यकाल तक चली गई कविराज ?’ फिर उसने अपने आंचल से कवि रसखान की आंखों से आंसू पोंछे और ढांढस बंधाने लगी।  दृष्य में अंतरंगता को बढ़ते देख मैं एक शरीफ आदमी की तरह आगे बढ़ गया। मेरे साथ रसखान का कौवा भी कांव कांव करता चला आ...

The real meaning of Ram

The meaning of Rama


ऋषि सरभंग


नगर से सैकड़ों कोस दूर सुदूर वन में तपस्या कर रहे उस वृद्ध ऋषि ने दूर उस निश्चित स्थान की ओर दृष्टि डाली, जहाँ वर्षों पहले उन्होंने राक्षसों द्वारा मार दिए गए असंख्य ऋषियों की जूठी अस्थियां इकट्ठी की थी। अस्थियों का ढेर अब भी जस का तस पड़ा था। उनके मुस्कुराते अधर लटक गए, आंखों में जल उतर आया.......उन्होंने अपने आसन पर ही खड़े हो कर दोनों हाथ हवा में लहराया और आकाश की ओर मुँह घुमा कर कहा- "अब आ भी जाओ राम! युगों युगों से तुम्हारी राह निहारते इस शरभंग की बूढ़ी हड्डियां अब थक चुकी हैं। यह नश्वर शरीर, अब और प्रतीक्षा नहीं कर सकता। तुम आओ तो मैं जा सकूँ..." 


     आकाश में खड़े सूर्य देव ने सुना, उसी क्षण लगभग ऐसी ही प्रार्थना उस भीलनी की कुटिया से आ रही थी। ऐसी ही प्रार्थना के स्वर गूंजे थे अहिल्या के उजाड़ गृह से, ऐसी ही प्रार्थना गूंजी थी महर्षि विश्वामित्र के विद्यालय में... ऐसी ही प्रार्थना समग्र आर्यावर्त के वायुमंडल में तैर रही थी। सूर्यदेव मुस्कुरा उठे। मन ही मन कहा,"महाराज दशरथ तो ईश्वर से केवल पुत्र मांग रहे हैं, काश कि वे जान पाते कि समस्त संसार ईश्वर से उनके लिए क्या मांग रहा है।" 


     महर्षि शरभंग के सामने जैसे किसी अदृश्य शक्ति ने कहा, " हर पीड़ा एक दिन समाप्त होती है, हर तपस्या एक दिन पूरी होती है, हर शरभंग को एक दिन उनके राम मिल ही जाते हैं। मुस्कुराइये महर्षि! आज चैत्र शुक्लपक्ष की नवमी है, वह आ गया है...राम आ गया है।" सुख-दुख, हर्ष-विषाद की अर्गला से बहुत पहले मुक्त हो चुके ऋषि हँस पड़े। 


समस्त संसार में वह अनकहा वाक्य गूँज उठा- "वह आ गया है.......राम आ गया है!" 


राम के आने का या राम होने तात्पर्य जानते हैं आप? राम होने का अर्थ सभ्यता को एक नए नायक का मिलना जिसका अनुसरण कर सभ्यता रामत्व को प्राप्त करे। राम होने का अर्थ मर्यादा की स्थापना है। राम होने का अर्थ समुद्र में भी सेतु बाँधकर संस्कारित प्रणय को प्रतिष्ठित करना है। राम होने का अर्थ प्रेम को एकल पत्नी व्रत के साथ परिभाषित करना है। राम होने का अर्थ एक वंचित निषाद से, शोषित सुग्रीव से, तिरस्कृत विभीषण से मित्रता करना है। राम होने का अर्थ सघन तरूवरों में कोसों कोस चलकर उस भीलनी के समीप इसलिए जाना ताकि किसी गुरुदेव का दिया वचन व्यर्थ न हो। राम होने का अर्थ माँ की अवांछनीय इच्छा को और पिता के वचन को आशीर्वाद समझकर शिरोधार्य करना है। राम होने का अर्थ ताड़का का सुधार, अहिल्या का उद्धार, सीता का श्रृंगार तो सुपर्णखा का तिरस्कार, हर स्त्री से समूचित व्यवहार है। राम होना जहाँ लंकेश संहार के उपरांत शौर्य की पराकाष्ठा तो वहीं लंका को जस का तस छोड़ आना, मर्यादा की पुनर्स्थापना है। राम होने का अर्थ आज के युग में उस विश्वास का आना है जो कभी अपनी मिट्टी, संस्कृति और देश से उखड़ रहे लोगों के लिए सुरक्षा की प्रत्याभूति है, वह विश्वास के साथ कह सके कि 'मेरे साथ मेरे राम हैं'। यूं ही नहीं बनता कोई राम.... यूं ही नहीं बनता कोई पुरुषोत्तम। 


अभिवादन के 'राम-राम' से लेकर शौर्य के 'जय श्री राम' तक, रोम-रोम में तुम ही तुम हो राम.....और कितना लिखूँ? बस अपनी अनुकंपा बनाए रखना प्रभु।

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